सैन्स गाला या रेड कार्पेट, एक स्टाइलिश फैशन शो एट द मेट

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न्यूयार्क: सेलिब्रिटी-स्टार मेट गाला के आस-पास का वार्षिक घेरा इतना प्रखर है, यह अक्सर भुला दिया जाता है कि असली स्टार कौन है: फैशन का प्रदर्शन।

इस साल, यह एकमात्र सितारा है। मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम में एक स्टाइलिश कॉस्टयूम इंस्टीट्यूट शो शेड्यूल से छह महीने पहले खोला गया है। लेकिन क्या छह महीने जब आप फैशन के 150 साल को कवर करते हैं?

और इस बिंदु के बारे में, एक से अधिक तरीकों से, समय के बारे में: फैशन और अवधि, जो समय के माध्यम से फैशन की अवधारणा की पड़ताल करता है। समय एक लचीली अवधारणा है, यह तर्क देता है। यह रैखिक नहीं है, कम से कम नहीं जहां फैशन का संबंध है। विचार दशकों के माध्यम से, यहां तक ​​कि शताब्दियों तक खुद को पुनर्जीवित करते हैं।

मई में मेट गाला द्वारा पारंपरिक रूप से लॉन्च किए गए प्रदर्शन से पहले भी यह केंद्रीय अवधारणा थी, जो महामारी द्वारा हर तरह से बदल गई थी, जिसमें समय की हमारी अवधारणा भी शामिल थी। (आपने कितनी बार किसी को यह पूछने पर सुना है कि वह कौन सा दिन या महीना है?)

इस तथ्य के बारे में कि समय सभी के लिए खोलने में सक्षम था उत्सव का कारण है। मेट्स के निदेशक के रूप में, मैक्स होलेलिन ने टिप्पणी करते हुए कहा: हम कल्पना नहीं कर सकते थे, जब हमने एक साल से अधिक समय पहले इस प्रदर्शनी के लिए नाम चुना था, तो शीर्षक कैसे बना।

बेशक, इस साल सब कुछ अलग है। वार्षिक प्रेस पूर्वावलोकन में व्यक्तिगत रूप से बोलने के बजाय, होलेलिन और क्यूरेटर एंड्रयू बोल्टन ने वस्तुतः, और नकाबपोश, टेप की गई टिप्पणियों में बात की। और भीड़ का आकार प्रतिबंधित किया जा रहा है, संग्रहालयों के लिए दिशा निर्देशों के अनुसार देखने के अनुभव के संदर्भ में बुरी बात नहीं है।

नेत्रहीन, शो हाल ही में असाधारण स्वर्गीय निकायों की तरह छोटा है: फैशन और कैथोलिक कल्पना। प्रदर्शन पर लगभग हर परिधान काला है, सफेद या क्रीम में एक जोड़े को बचाएं। दुनिया भर से उधार वस्तुओं के संग्रह के बजाय, प्रदर्शनी में संस्थान संग्रह से लगभग पूरी तरह से आइटम शामिल हैं।

Es Devlin द्वारा शो का डिज़ाइन, एक घड़ी के आंतरिक और बाहरी कामकाज को व्यक्त करना है। दो घड़ियाँ, दो दीर्घाएँ और दो समयसीमाएँ हैं। एक समय कालानुक्रमिक है, जिसकी शुरुआत 1870 में हुई थी, जब संग्रहालय की स्थापना हुई थी (इस वर्ष 150 वीं वर्षगांठ है।) दूसरा है कि बोल्टन फैशन की बाधित समय रेखा को फ्लैशबैक और फास्ट-फॉरवर्ड, या रुकावट कहते हैं।

बोल्टन ने उपन्यासकार वर्जीनिया वूल्फ और उनके लेखन को एक प्रेरणा के रूप में समय पर चुना है; वह वह है जो शो के भूत कथावाचक को बुलाती है। ” निकोल किडमैन, मेरिल स्ट्रीप और जूलियन मूर द्वारा दीर्घाओं में तीन उद्धरण पढ़े जाते हैं, जो 2002 में फिल्म द आवर्स में माइकल कनिंघम की किताब पर आधारित थी, जो वुल्फ की श्रीमती डलाय से प्रेरित थी।

और एक घंटे की अवधारणा को सच में चित्रित किया गया है, सचमुच, फर्श पर एक घड़ी की रोशनी के साथ। गारमेंट्स को 60 जोड़े में 60 मिनट के लिए रखा जाता है – प्रत्येक जोड़ी को कालानुक्रमिक समय से एक आइटम और बाधित एक से एक जोड़ा जाता है। वे जो दिखाते हैं वह यह है कि विचार, आकार, तकनीक या सामग्री लगातार समय के साथ वापस (या परियोजना को आगे) संदर्भित करते हैं।

एक साथ जोड़ी गई, उदाहरण के लिए, एक 2012 फ्यूचरिस्टिक ब्लैक आइरिस वैन हर्पेन गाउन हैं, 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करते हुए और एक बहुत ही ठाठ जलीय प्राणी जैसा दिखता है, एक क्लासिक 1951 के चार्ल्स जेम्स बैलेगाउन के साथ क्रीम रेशम में अर्धचंद्राकार कफ के साथ अनिवार्य रूप से एक ही आकार है।

एक 1919 रेशम साटन और शिफॉन गाउन के साथ तथाकथित बैरल स्कर्ट के आकार के नाम के साथ 2012-2013 से अत्यधिक अतिरंजित बैरल के आकार की पोशाक के साथ रेडमी विभिन्न सामग्रियों में कॉमे डेस गार्कोन्स की री कावाकुबो द्वारा पॉलिएस्टर: सेक्विन के साथ महसूस किया गया।

और 1930 के दशक में स्पेनिश डिजाइनर मारियानो फ़ोर्टूनी की एक काले रंग की रेशम की चोली पहनने की पोशाक को इस्से मियाके 1994 के साथ अन्यतम रूप से उड़ने वाली तफ़ता में फ्लाइंग सॉसर ड्रेस के साथ मिलाया गया था।

अधिकांश उद्योगों की तरह फैशन की दुनिया भी महामारी की चपेट में आ गई है। लेकिन अपनी स्वयं की आभासी टिप्पणियों में, शो के प्रायोजक लुई वुइटन के क्रिएटिव डायरेक्टर, डिजाइनर निकोलस गेश्केयर ने एक संभावित सिल्वर लाइनिंग का संदर्भ दिया: हममें से कई लोगों पर महामारी ने जो विराम लगाया है, वह इस बात को भी दर्शाता है कि हम कहां हैं और क्या करते हैं। हम कहाँ जा रहे हैं, उन्होंने कहा। यहां तक ​​कि सबसे अशांत समय में भी, कला, फैशन और संस्कृति हमें परिवर्तन और फ्रेम करने में मदद कर सकते हैं कि हम दुनिया को कैसे देखते हैं।

यह शो डिजाइनरों विक्टर एंड रॉल्फ के एक एकांत टुकड़े के साथ समाप्त होता है, एक सफेद पैचवर्क ड्रेस, जो कपड़े के नमूने के संग्रह से टुकड़ों से बना होता है। यह एक रूपक के रूप में है, बोल्टन ने कहा, फैशन के भविष्य और समुदाय, सहयोग और स्थिरता के महत्व के लिए।

समय के बारे में: फैशन और अवधि 7 फरवरी से चलती है।



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