नवरात्रि में ऐसी चीज लिंग जो रोगों से लड़ने की क्षमता और एनर्जी को बढ़ाते हैं, पच्चीनी की चाय और दही लें; चिप्स की जगह ड्रायफ्रूट खाट और पानी की कमी न होने दें

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 नवरात्रि में ऐसी चीज लिंग जो रोगों से लड़ने की क्षमता और एनर्जी को बढ़ाते हैं, पच्चीनी की चाय और दही लें; चिप्स की जगह ड्रायफ्रूट खाट और पानी की कमी न होने दें


एक घंटा पहले

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  • खाली पेट बार-बार चाय पीना नकसाने में है, शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए नींबू पानी, मठा और नारियल के पत्ते हैं।

व्रत का धार्मिक महत्व तो है ही यह शरीर की हीलिंग का भी मौका होता है। व्रत से बॉडी को ब्रेक मिलता है। लेकिन डाइट का सही प्रबंधन न होने की वजह से शरीर को व्रत का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। एक्सपर्ट की टिप्स से आप 9 दिन के उपवास के लिए हेल्दी डाइट प्लान कर सकते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट मंजरी चंद्रा बता रहे हैं नवरात्रि में व्रत के लिए डाइट प्लान बनाएं तो इन 9 बातों का ध्यान रखें …

1. चाहे फैट जरूर लें
व्रत में केवल फल या मिलेट्स (चौलाई, कुतु आदि) ही न खाए जाते हैं। घी, मक्खन, नारियल तेल या तिल का तेल जैसे हेल्दी तेल जरूर लें। अच्छा फैट खाने से मोटे नहीं होते हैं, लेकिन लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखने के लिए ये बहुत जरूरी हैं। सिर्फ उबला खाना ठीक नहीं।

2. अरबी, आलू और स्वीट पोटेटो का छिलका न उतारें
आलू, अरबी, स्वीट पोटेटो जैसी जमीन के अंदर उगने वाली चीजें जरूर खाएं लेकिन इनका छिलका न उतारें। जिन चीजों को बिना छिल्का उतारे पीठ जा सकता है, उन्हें उसी तरह खाना चाहिए क्योंकि छिलकों में न्यूट्रिएंट्स होते हैं।

3. करोंदा में सुपरफूड है
करोंदा, कोकम, अलसी, आंवला जैसी चीजों को अपने व्रत के खाने में शामिल करें। व्रत ऐसी चीजें खाने का मौका है जिन्हें आप आमतौर पर खाने में इस्तेमाल नहीं करते हैं।

4. चाय से भूख न मारना
खाली पेट बार-बार चाय पीना नकली से संभव है। शरीर में पानी बनाए रखने के लिए नींबू पानी, मठा, दालचीनी की चाय और नारियल पानी जैसे पेय ले सकते हैं।

5. व्रत में भी समय पर खाट
अगर व्रत में आप देर रात खाना खाते हैं तो शरीर को व्रत का फायदा नहीं मिलता है। शाम को 6 से 7 के बीच खाना खा लेना चाहिए। लम्बे समय तक भूखे रहने से बचना चाहिए वरना गैस की समस्या हो सकती है।

6. हेल्दी मिठाई चुनें
हलवा, पायस, चौलाई के लड्डू, सिंघोद के आटे की बर्फी या हलवा, साबुदाने की खीर, ये सभी बहुत हेल्दी मिठाई हैं। बस सफेद शकर इस्तेमाल न करें। खांड या ग्राम इस्तेमाल कर सकते हैं। डायबिटिक हैं तो स्वीटनर इस्तेमाल करें।

7. चिप्स की जगह नट्स लें
कई लोग व्रत में स्नैक्स के लिए तरह-तरह की चिप्स और बाजार में मिलने वाले फलाहारी नमकीन खाते रहते हैं। इनकी जगह नट्स (काजू, बादाम आदि) ज्यादा फायदेमंद विकल्प हैं। उन्हें सेंके, तलें नहीं।

8. दही जरूर खाँसी
व्रत में शरीर हीलिंग मोड में होता है। ऐसे में प्रोबायोटिक्स फायदेमंद होते हैं। ये आपको दही में मिल सकते हैं। इसे डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा यह एनर्जी देने का काम भी करता है।

9. सही साबूदाना पहचान

उपवास में साबूदाने से कई चीजें बनाई जाती हैं। बाजार में कई तरह का साबूदाना उपलब्ध है। कई बार इसका स्थान स्टार्च भी मिल रहा है। सस्ते साबूदाने से खराब साबूदाना पानी में धोने पर पानी गंदा और ज्यादा चिपचिपा-सा होता है। अच्छा साबूदाना पानी में ज्यादा फूलता है।



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