चाय, सेब, दही और अन्य खाद्य पदार्थ जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

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चाय, सेब, दही और अन्य खाद्य पदार्थ जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं


उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप एक पुरानी बीमारी है और भविष्य की जटिलताओं को जन्म दे सकती है, जैसे हृदय रोग और स्ट्रोक। इस बीमारी को रोकना आपके लाभ में है, खासकर यदि आपके पास इस मुद्दे का पारिवारिक इतिहास है या अन्य उच्च जोखिम वाले कारक हैं। दूसरी ओर, यदि आपको पहले से ही उच्च रक्तचाप है, तो बीमारी का प्रबंधन और अपने रक्तचाप के स्तर को ध्यान में रखते हुए समर्पण और सख्त अनुशासन के साथ किया जाना चाहिए।

आमतौर पर, उच्च रक्तचाप या डीएएसएच आहार को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जिनके पास उच्च रक्तचाप है। आहार फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी, और मध्यम मात्रा में मछली, साबुत अनाज, पोल्ट्री और नट्स का सेवन पर केंद्रित है। हाल के वर्षों में, भूमध्य आहार को उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी उपयुक्त माना गया है।

उच्च रक्तचाप के लिए फ्लावनोल्स

में प्रकाशित एक नया अध्ययन वैज्ञानिक रिपोर्ट ब्रिटेन में 25,000 से अधिक लोगों के आहार का अध्ययन किया ताकि पता लगाया जा सके कि जिन लोगों ने फ्लेवनॉल्स का सेवन बढ़ाया था वे अपने दबाव के दबाव के स्तर को बेहतर ढंग से कम करने में सक्षम थे। फ्लेवनॉल एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रिएंट या पॉलीफेनोल है जो रक्तचाप नियंत्रण में सुधार, मस्तिष्क और हृदय के बीच रक्त परिसंचरण को सुविधाजनक बनाने, रक्त के थक्कों को रोकने और कोशिका क्षति से लड़ने के लिए जाना जाता है।

अध्ययन में पाया गया कि चाय, जामुन और सेब जैसे फ्लेवनॉल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल रक्तचाप के स्तर को कम करता है, बल्कि इस सेवन का प्रभाव भूमध्यसागरीय या डीएएसएच आहार के जितना ही प्रबल होता है। तो, इन उच्च रक्तचाप के अनुकूल आहारों में से किसी एक को बनाए रखने के अलावा, आप फ्लेवनॉल्स से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन भी बढ़ा सकते हैं। निम्नलिखित कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनका आपको अधिक सेवन करना चाहिए यदि आप अपने रक्तचाप के स्तर को कम करना चाहते हैं।

1. खट्टे फल: संतरे, अंगूर और नींबू जैसे फल विटामिन सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे कैरोटेनॉयड्स, फेनोलिक एसिड, सिनेफ्रीन और लिमोनोइड्स जैसे अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरे होते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि ये पोषक तत्व रक्तचाप के निम्न स्तर में मदद करते हैं और हृदय रोगों को भी रोकते हैं।

2. कद्दू के बीज: जबकि अधिकांश बीजों का मध्यम सेवन उच्च रक्तचाप वाले किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है, कद्दू के बीजों को असाधारण रूप से प्रभावी माना जाता है। इसका कारण यह है कि उनके पास अन्य विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और आर्जिनिन की उच्च सांद्रता है। उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी कद्दू के बीज का तेल फायदेमंद है।

3. मछली: लीन प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल, सार्डिन और एंकोवी भी विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं। उनमें विटामिन बी 12, विटामिन डी, कैल्शियम, आदि के उच्च स्तर हैं। अधिक क्या है, मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर भी होता है, जो बेहतर रक्तचाप नियंत्रण से जुड़ा होता है।

4. जामुन: चाहे आप अधिक स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या ब्लैकबेरी का सेवन करते हैं, ये जामुन आपके रक्तचाप को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में आपकी सहायता करने की संभावना रखते हैं। न केवल जामुन फ्लेवोनोल्स से भरे होते हैं, बल्कि अन्य एंटीऑक्सिडेंट जैसे एंथोसायनिन के उच्च स्तर भी होते हैं। जामुन में मौजूद अन्य विटामिन और खनिज भी उच्च रक्तचाप के रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

5. दही: दही, चाहे वह भारतीय दही या ग्रीक हो, एक पोषक तत्व से भरपूर भोजन है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। दही आवश्यक बी विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ एक डेयरी उत्पाद है, और यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हर दिन दही के तीन भागों का सेवन उच्च रक्तचाप के जोखिम को 13% तक कम कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को पढ़ें उच्च रक्तचाप के लिए खाद्य पदार्थ

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